नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा- स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ रहा है गुजरात

नई दिल्ली: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के अनुसार गुजरात में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अभी काफी काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि राज्य में भले ही औद्योगीकरण के क्षेत्र में बेहतर काम हुआ हो लेकिन ये दो क्षेत्र ऐसे हैं जहां अभी काफी कुछ करने की जरूरत है. कुमार ने यह बात गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात के बाद की. उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुजरात की उपलब्धियां औद्योगीकरण, बुनियादी ढांचे और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों की उपलब्धियों की तरह नहीं हैं.

इन दोनों क्षेत्रों में अभी काफी कुछ करने की जरूरत है. मैंने इस बारे में राज्य सरकार से बात भी की है. हालांकि कुमार ने कहा कि उन्हें यह जानकार बेहद खुशी हुई है कि सरकार ने इन दोनों क्षेत्रों पर बेहतर काम करने के लिए 2018-19 में बजटीय आवंटन बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा कि गुजरात इस साल स्वास्थ्य के क्षेत्र में‘बड़ी सफलता’की योजना बना रहा है और जिला कलक्टरों से कहा गया है कि वे बाल कुपोषण एवं मातृ मृत्यु अनुपात की तरफ विशेष ध्यान दें.

कुमार ने कहा कि नीति आयोग प्रस्तावित तटीय आर्थिक क्षेत्रों की स्थापना में गुजरात की मदद करेगा. तटीय आर्थिक क्षेत्रों का मकसद राज्य के तट के पास आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है.

Comments are closed.