इंदौर जिले में सरकारी योजनाओं के बारे में न्यू इंडिया चैपाल रोड शो आयोजित किया गया

इंदौर, फरवरी 2019: विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभों को उजागर करने के लिए न्यू इंडिया चैपाल रोड शो कार्यक्रम का आयोजन आज इंदौर में किया गया। बांगडदा छोटा और बांक तहसिल, इंदौर जिले पर आयोजित रोड शो में 2000 से अधिक लोगों ने भागीदारी की। न्यू इंडिया चैपाल रोड शो जिले के विभिन्न गांव और कस्बों में 7 मार्च तक आयोजित किये जाएंगे।

 

इस आयोजन में विभिन्न सरकारी योजनाओं के कुछ लाभार्थियों को सम्मानित किया गया। इन योजनाओं के लाभार्थियों को लेकर बनाये गये वीडियो कार्यक्रम स्थल पर दिखाये गये थे। यह बताने के लिए कि लाभार्थियों को इन योजनाओं से कैसे फायदा पहुंचा, लाभार्थियों को मंच पर भी आमंत्रित किया गया।

 

कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक जैसी मनोरंजक गतिविधियों, स्थानीय कलाकारों के प्रदर्शन, एक लकी ड्रॉ और एक ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम स्थल पर प्रत्येक जिले के निवासियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में ब्रोशर और सूचना सामग्री प्रदान की गई थी। एक विशेष प्रदर्शनी क्षेत्र के जरिये भी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। प्रदर्शनी और रोड शो में शामिल होने वाले लोगों को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया। एक बूथजन की बात नाम से भी बनाया गया था, जहां लोग प्रधानमंत्री के नाम अपना संदेश छोड़ सकते थे।

 

2019 के फरवरी और मार्च महीने में देश के 318 जिलों में सूचना और प्रसारण मंत्रालय लगभग 8,000 ऐसे न्यू इंडिया चैपाल के नाम से आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। न्यू इंडिया चैपाल का मुख्य उद्देश्य जनता के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धि यों के बारे में बताना है। इस कार्यक्रम का मुख्य विचार विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देना और उन योजनाओं में स्वययं को नामांकित करने के लिए उनको प्रोत्साहित करना है।

 

यह चैपाल सरकार के लिए एक मंच है जिसके माध्यम से सरकार सफलता की कहानियों को उजागर करते हुए इन योजनाओं के लाभों को बताती है और इस तरह अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं में भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

’’’’’

 

 

Comments are closed.