मास्टर प्लॉन से समाप्त होगा अड़ंगा नए सिरे से होगा अधोसंरचना विकास

नगर निछिंदवाड़ा । मास्टर प्लान से जल्द ही जमीन के अड़ंगे के चलते अटके प्रोजेक्ट शुरू हो जाएंगे। योजन विभाग के तैयार मास्टर प्लान को भोपाल से मंजूरी मिल गई हैऔर अब जल्द ही उसे लागू किया जाएगा। बताया गया कि, नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव ने छिंदवाडा मास्टर प्लान की फाईल को मंजूरी दे दी है ।

लंबे समय से यह फाईल मंत्रालय में लंबित थी। मास्टर प्लान में मुख्य रूप से ग्रीन बेल्ट और यलो बेल्ट के लिए निर्धारित की गई जमीन का क्षेत्र शामिल है ग्रीन बेल्ट में किसी भी तरह के निर्माण की मनाही है। नगर निगम और उद्योग विभाग सहित शहर के कॉलोनाईजरों ने अधोसंरचना विकास की दर्जनों योजनाएं बना रखी है। यदि ये योजनाएं यलो बेल्ट क्षेत्र में आती है तो विकास मे कोई रूकावट नहीं आएगी, ग्रीन बेल्ट में आई तो फिर योजना के लिए जमीन अधिग्रहण का क्षेत्र बदलना होगा।

नगर निगम मुख्य रूप से शहर के बाजार विस्तार, शॉपिंग काम्पलेक्स निर्माण, आडीटोरियम,स्वीमिंग पूल, बगीचा सहित अन्य निर्माण कायों को लेकर लंबे समय से नगरनियोजन विभाग की मंजूरी की राह ताक रहा है वहीं उद्योग विभाग भी सौंसर, पांढुर्णा के बाद निगम क्षेत्र में शामिल गांवों मेें औद्योगिक विकास के लिए उद्यमियों को जमीन देने के लिए और कॉलोनाईजर भी ग्रामीण क्षेत्रों में कॉलोनी डेवलपमेंट के लिए मास्टर प्लॉन के इंतजार में थे अधिकारियों ने बताया कि भोपाल स्तर पर छिंदवाडा मास्टर प्लान को मंजूरीमिल गई है जल्द ही इसके पा्रारूप का प्रकाशन होगा जिसमेें जमीन उपयोग का वर्गीकरण होगा।

Comments are closed.