माल्या से कोई लोन सेटलमेंट प्रस्ताव नहीं मिला : एसबीआई

मुंबई। घरेलू सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार का कहना है कि विजय माल्या की ओर से लोन सेटलमेंट का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। विजय माल्या पर एसबीआई का 1600 करोड़ रुपए बकाया है। आपको बता दें कि भारतीय कारोबारी विजय माल्या का प्रत्यर्पण ब्रिटेन के कोर्ट ने मंज़ूर कर दिया है। मैजिस्ट्रेट कोर्ट के फ़ैसले के ख़िलाफ़ हाई कोर्ट में अपील करने के लिए विजय माल्या के पास 14 दिनों का समय होगा।

गौरतलब है कि विजय माल्या मार्च 2016 से भारत छोड़कर ब्रिटेन चले गए थे। उन पर आरोप हैं कि उन्होंने अपनी किंगफ़िशर एयरलाइन कंपनी के बैंकों से कर्ज़ लिया और उसे बिना चुकाए वे विदेश चले गए। कर्ज़ की यह रकम करीब 9 हज़ार करोड़ रुपए बताई जाती है। किंगफ़िशर एयरलाइन ख़स्ताहाल होने के बाद बंद हो चुकी है।

एसबीआई ने कहा कि विजय माल्या के प्रत्यर्पण से लोन रिकवरी की प्रक्रिया तेज होगी। एसबीआई सहित 13 बैंकों के समूह से 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेकर भागे माल्या के प्रत्यर्पण का आदेश ब्रिटेन की एक अदालत ने सोमवार को दिया। एसबीआई चेयरमैन ने कहा, ‘यह (लोन की अधिक रिकवरी) संभव है। बैंक के प्रमुख ने कहा, ‘कर्जदाता और कर्जदार दोनों के लिए लोन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमें देश में निवेश की जरूरत है। लेकिन सदेंश यह है कि आपको बैंकिंग सिस्टम को साफ करना है और आपको बहुत सावधान रहना है कि उधार लिए गए पैसे का उद्देश्य क्या है।’

Comments are closed.