मलेशियन पाम ऑयल काउंसिल (एमपीओसी) ने मजेदार ब्‍लॉगर्स मीट का आयोजन किया l 

मलेशियन पाम ऑयल काउंसिल (एमपीओसी) ने मल्‍टी ए‍थनिक कल्‍चरल सिटी इंदौर में एक मजेदार ब्‍लॉगर्स मीट का आयोजन किया l 

इंदौर, जनवरी, 2018 : मलेशियन पाम ऑयल काउंसिल ने इंदौर में एक बेहद मजेदार एवं रोमांचक ब्‍लॉगर्स मीट का आयोजन किया। शहर में 10 जनवरी 2018 को कुछ सर्वश्रेष्‍ठ फूड ब्‍लॉगर्स के लिये इस मीट का आयोजन किया गया।

इस मीट का आयोजन बेहद मजेदार था और इसने फूड ब्‍लॉगर्स के साथ चार चांद लगा दिया। इसकी योजना बेहद सावधानीपूर्वक बनाई गई थी और इसमें आहार, मस्‍ती एवं सूचना का सही संतुलन है। इसका उद्देश्‍य प्रत्‍येक व्‍यक्ति को बेहतरीन अनुभव प्रदान करना था। मलेशियन पाम ऑयल काउंसिल द्वारा एक फूड हंट का आयोजन किया गया था। फूड हंट का मुख्‍य उद्देश्‍य प्रतिभागियों को सेहतमंद, स्‍वादिष्‍ट और किफायतीपन के मानकों पर आधारित खानों की तलाश करने वाले प्रतिभागियों को ऊर्जा प्रदान करना था। और पाम ऑयल से इसे अच्‍छी तरह प्राप्‍त किया जा सकता है।

मलेशियन पाम ऑयल काउंसिल (एमपीओसी) द्वारा आयोजित विभिन्‍न गतिविधियों में भाग लेकर ब्‍लॉगर्स ने शानदार संवादपरक सत्र का आनंद उठाया। इन गतिविधियों में क्विज प्रतियोगिता, फूड टेस्टिंग, सलाद मेकिंग कॉन्‍टेस्‍ट और आइसक्रीम ईटिंग कॉन्‍टेस्‍ट शामिल हैं। इन गतिविधियों के दौरान ब्‍लॉगर्स ने विभिन्‍न रेस्‍टोरेंट्स जैसे कि पंचवटी गौरव, मल्‍हार मेगा मॉल, टेन डाउनिंग स्‍ट्रीट, सिम्‍प्‍ली वेज, ब्‍लू स्‍पोर्ट्स बार, सी21 मॉल और रेड-कॉर्पेट बैंक्‍वेट्स मल्‍हार मेगा मॉल का दौरा किया।

इस शाम का समापन पंचवटी गौरव में खासतौर से मलेशियन पाम तेल में बने विशेष व्‍यंजनों के साथ हुआ।

इस अवसर पर सुश्री भावना शाह, कंट्री रिप्रेजेंटेटिव ऑफ मलेशियन पॉम ऑयल काउंसिल फॉर इंडिया और श्री लंका ने कहा, ‘‘अधिकतर भारतीय पैकेज्‍ड फूड का निर्माण पाम तेल में किया जाता है, लेकिन पाम तेल के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित फायदों के बारे में ग्राहकों को पता नहीं होता है। एमपीओसी में हमने इंदौर के फूडीज के माध्‍यम से घरों तक पहुंचने के बारे में सोचा। इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन इससे पहले कभी नहीं किया गया है, क्‍योंकि यह एक सामान्‍य मंच है, जिसका उद्देश्‍य ज्ञान हासिल एवं शेयर करना, संवाद करना, कहानियों एवं आइडियाज का आदान-प्रदान करना है। साथ ही इसका उद्देश्‍य एक ऐसे माध्‍यम से एक-दूसरे को जानना है, जिसके लिये वे जीते एवं प्‍यार करते हैं, जो है खान-पान एवं इससे जुड़ी चीजें।’’

एमपीओसी मलेशिया के प्लांटेशन इंडस्ट्रीज एंड कमोडिटीज मंत्रालय के अंतर्गत एक काउंसिल है। इसकी भूमिका विभिन्न तकनीकी व आर्थिक लाभों (तकनीकी-आर्थिक लाभ) एवं पर्यावरणीय स्थायित्व के विषय में जागरुकता के जरिए पाम ऑयल की बेहतर स्वीकार्यता के सृजन एवं पाम आॅयल की छवि को बढ़ाते हुए मलेशियाई पाम ऑयल एवं इसके उत्पादों के बाजार को विस्तार प्रदान करने में सन्निहित है।

इस काउंसिल ने समूचे विश्व में 10 कार्यालयों का नेटवर्क स्थापित किया है, जिसमें चीन (शंघाई), भारत (मुंबई), पाकिस्तान (लाहौर), बांग्लादेश (ढाका), मध्य पूर्व (इस्तांबुल एवं काहिरा), यूरोप (ब्रूसेल्स एवं रुस), अफ्रीका (डरबन) एवं अमेरिका (वाशिंग्टन डीसी) शामिल हैं। इसका उद्देश्य उद्योग जगत को नए क्षेत्रों में समर्थन, प्रोत्साहन देना एवं उपक्रमों को बढ़ावा देना है।

प्लांटेशन उद्योग, विशेषकर पाम ऑयल, अर्थव्यवस्था के प्रमुख स्तंभों में से एक है। पाम ऑयल क्षेत्र वैश्विक बाजार में कच्चे वस्तुओं व मूल्यवर्धित उत्पादों के निर्यात के जरिए निर्यात लाभों का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित करने की दिशा में उल्लेखनीय योगदान करता है। वर्ष 2016 में पाम ऑयल ने निर्यात से होने वाली प्राप्तियों में 9 बिलियन यूएसडी का योगदान किया है एवं विश्व के पाम ऑयल के उत्पादन में इसकी हिस्सेदारी 33 प्रतिशत एवं पाम ऑयल के कुल निर्यात में 39 प्रतिशत है।

वर्तमान में यह देश निर्यात प्राप्तियों व रोजगार के संदर्भ में उद्योग जगत द्वारा स्थापित की गयी सशक्त नींव व योगदान के जरिए आर्थिक समृद्धि तथा विकास का सुख उठा रहा है। इसने मार्गदर्शन, अनुसंधान प्रोत्साहन, औद्योगिक एवं पर्यावरिक मानदंडों की स्थापना कर दीर्घकालिक स्तर पर सुरक्षित एवं उत्कृष्ट ट्रांस-फ्री ऑयल उपलब्ध कराया है, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को मदद मिलती है, पर्यावरिक संसाधन आधार का संरक्षण होता है, और यह आर्थिक रुप से व्यावहारिक एवं टिकाऊ भी है। इन पद्धतियों का निरंतर पुनरीक्षण किया जाता है, ताकि अनुसंधान के नए खुलासों एवं अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के अनुकूल सर्वश्रेष्ठ कृषिगत प्रबंधकीय पद्धतियों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके।

 

Comments are closed.