मुठ्ठी भर बादाम के साथ बनाये 2019 को स्वस्थ

नया साल का आगमन हो चुका हैऔर यह समय है अपने उन संकल्पों पर विचार करने का जो हमने सोचे हैं। ज्यादातर लोगों के लिएनए साल का सबसे लोकप्रिय संकल्प फिट रहना“ और स्वस्थ भोजन करना होता है। इस नए साल मेंआपके सबसे लोकप्रिय संकल्प को पूरा करने में हमारे टिप्स 2019 में स्वस्थ रखने में मदद करेंगें।

खाने में क्या है?

जब आप पूरे वर्ष के लिए फिट और स्वस्थ रहने की योजना बनाते हैंतो अपने भोजन की विविधता और अन्य विकल्प तय करना आपके संकल्प लक्ष्य की दिशा में पहला कदम है। जबकि आप एक स्वस्थ भोजन दिनचर्या का पालन कर रहे हैंएक अच्छा विचार यह भी होगा कि रुक-रुक कर स्नैकिंग की योजना बनाई जाए। पोषणविद् रीतिका समद्दर ने कहा हम हमेशा अपने नियमित भोजन की योजना बनाते हैं लेकिन भोजन के बीच के समय की योजना बनाना भूल जाते हैं। दो भोजन के बीच लगने वाली भूख के लिए बादाम एक सुविधाजनक विकल्प है। अपूर्ण नाश्ता ग्रहण करने के स्थान पर बादाम खाना हमारे जीवन में एक स्वास्थ्यपूर्ण अंतर लाता है। मुट्ठी भर बादाम में तृप्ति के गुण हो होते हैंजो परिपूर्णता की भावना को बढ़ाते हैं। मुट्ठी भर बादाम विटामिन ईकैल्शियमअच्छे वसाआहार फाइबर और प्लान्ट प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

 

यात्रा की योजना बनाएं

घर से बाहर निकलते समयसुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन की योजना से समझौता नहीं करते हैं। चाहे घर पर होकाम पर या चलते-फिरतेबादाम के एक मुट्ठी भर (30 ग्राम / 23 बादाम) एक सुविधाजनक स्नैक है जिसे वर्ष भर में दिन के किसी भी समय और कहीं भी खाया जा सकता है। पोषण विशेषज्ञ माधुरी रुइया कहती हैं, “हमेशा कुछ बादाम को एक टिफिन बॉक्स में संभाल कर रखें ताकि आपके पास हमेशा सही खुराक हो। उन्हें फलों के साथ जोडें या उन्हें अन्य स्नैक्स में शामिल करें। इस तरह कही भी जाते समय आपके साथ हमेशा कुछ न कुछ स्वस्थ रहेगा।

 

सामाजिक मेलजोल में खाने के अति सेवन से बचें

जनवरी पार्टियोंउत्सवों और शादियों का महीना भी है। समारोहों में मेल जोल के दौरान उच्च-कैलोरी भोजन के अधिक सेवन से बचें। बल्कि स्वस्थ विकल्पों की तलाश करें। अभिनेत्री प्रियंका चोपडा की मां डा. मधु चोपडा सांझा करते हुए बताती हैं, “त्योहारों के उत्सवों और पूरे परिवार का एक साथ जुडने से परिवार उत्वस का आनन्द बढ जाता है। मैं यह प्रयास करती हूॅ कि मेरे परिवार के सभी लोग खास त्योहारों को साथ में मनायें। यह हम सभी को जोड़ने और याद रखने और आनंद लेने में मदद करता है। हमें एक साथ रहना पसंद है और साल में जो अच्छा गुजरा और जो उससे सीखाउस बारे में बात करते हैं। और जब हम इकठ्ठे होते हैं तो हम आमतौर पर अपने पसंदीदा मसाला बादाम का नाश्ता करते हैं। यह एक परंपरा है जो लंबे समय से चल रही है।” भारतीय एक्सेंट के शेफ मनीष मेहरोत्रा कहते हैं, “यदि आप एक पार्टी आयोजित कर रहे हैं तो आपके पसंदीदा हर्ब से लिपटे बादाम एक अच्छा स्नैक्स होगें। इस मौसम में मुझे गुड़ लेपित बादाम का सेवन करना पसंद है। यह एक स्वस्थ विकल्प होगा और मेहमानों को बेहद पसंद आयेगा

बादाम एक सरल और स्वादिष्ट नट है जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य को ठीक रखने में योगदान प्रदान करते हैंजैसे मोनो-संतृप्त (अच्छा) वसाविटामिन ईआहार फाइबरकैल्शियम और फाइटो-रसायन। वे एंटीऑक्सिडेंटमैंगनीजराइबोफ्लेविनऔर तांबा में भी समृद्ध हैं। शोध से पता चला है कि इन पोषक तत्वों से भरपूर नट्स के नियमित सेवन से न केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि यह दिल की सेहत के लिए भी योगदान देता है।

Comments are closed.