जानें कहां हुई देश की अनूठी शादी: वधू पक्ष ने किया कन्यादान, वर पक्ष ने अंगदान

सोनीपत । सोनीपत में मंगलवार को हुई शिवानी और अश्विनी की शादी खास थी। खास इसलिए, क्योंकि सभी 25 बरातियों ने अंगदान का रजिस्टेशन करा समाज की एक अलग तस्वीर पेश की। यहां अन्य लोगों ने भी अंगदान की मंशा जताई।

44 लोगों ने अंगदान व और 50 लोगों ने शरीरदान के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। शिवानी ने पहले ही मन बना लिया था कि वह ऐसे लड़के से शादी करेगी, जो उसके पिता आनंद कुमार के अंगदान की मुहिम में साथ दे। आनंद को इसकी प्रेरणा शिवानी ने ही दी थी।

पिता ने लड़की का रिश्ता तय करते समय इस बात का ध्यान रखा कि होने वाला दामाद इस मुहिम के साथ खुशी से जुड़े। दिल्ली के नरेला निवासी अश्विनी ने इस शर्त को न सिर्फ खुद माना बल्कि सारे बरातियों को भी अंगदान के लिए राजी किया।

दैनिक जागरण से बातचीत में शिवानी ने बताया कि उसके बाएं पैर में पोलियो की वजह से चलने में दिक्कत होती है। नौवीं कक्षा में उसकी सहेली का एक अंग खराब हो गया। समय पर अंग नहीं बदले जाने से उसकी मौत हो गई।

उसने पिता को इस मुहिम के लिए राजी किया। पुलिस लाइन स्थित कम्युनिटी सेंटर में संपन्न हुई शादी में वधू पक्ष ने बरातियों को जड़ी-बूटी के पौधे भेंट किए। वर-वधू की फोटो के साथ अंगदान-देहदान को लेकर जागरूकता संदेश छपा कॉफी मग भी दिया गया।

News Source: jagran.com

Comments are closed.