कई देशों में मज़े से घूम रहा है नीरव मोदी

नई दिल्ली । फरार चल रहा हीरा कारोबारी नीरव मोदी । पासपोर्ट निरस्त किए जाने के बावजूद कई देशों में मज़े से घूम रहा है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बताया कि नीरव मोदी का पासपोर्ट भारत सरकार द्वारा निरस्त किए जाने की जानकारी 24 फरवरी को ही इंटरपोल के केंद्रीय डेटाबेस में दिखने लगी थी, इसके बावजूद नीरव कई देशों की यात्रा करने में कामयाब रहा। एजेंसी ने कहा कि उसने 15 फरवरी को इंटरपोल के जरिए जारी नोटिस में नीरव का पासपोर्ट निरस्त होने की जानकारी साझा की थी।

सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने कहा, ‘विदेश मंत्रालय द्वारा पासपोर्ट निरस्त किए जाने के बाद हमने डिफ्यूशन नोटिस में यह जानकारी अपडेट की। नीरव मोदी का पासपोर्ट निरस्त किए जाने की जानकारी 24 फरवरी को इंटरपोल केंद्रीय डेटाबेस में उपलब्ध कराई गई जो सदस्य देशों के लिए उपलब्ध है।’ इंटरपोल को भेजे पत्र में सीबीआई ने नीरव मोदी को सरकार द्वारा जारी पांचों पासपोर्टों की जानकारी दी। ये पासपोर्ट एक दूसरे से लिंक हैं लेकिन नवीनीकरण या बुकलेट भर जाने के कारण उनकी संख्या बदल गई है।

सूत्रों ने कहा कि इंटरपोल केंद्रीय डेटाबेस में सूचना दिखने के बाद ब्रिटेन द्वारा साझा जानकारी के अनुसार, नीरव मोदी 15 मार्च को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से हॉन्ग कॉन्ग, 28 मार्च को न्यू यॉर्क के जेएफके हवाई अड्डे से हीथ्रो और 31 मार्च को हीथ्रो से चार्ल्स डि गॉले, पेरिस गया। उन्होंने कहा कि इंटरपोल के जरिए सीबीआई द्वारा जारी नोटिस के जवाब में सूचना उपलब्ध कराई गई।

सूत्रों ने कहा कि डेटाबेस में अपडेट होने के बाद संदिग्ध की गतिविधि के बारे में सूचना साझा करना सदस्य देश के ऊपर है और एजेंसी उनसे जानकारी साझा करने का केवल आग्रह कर सकती है। सूत्रों ने यह भी कहा कि एजेंसी के पास नीरव मोदी के बारे में कोई विश्वसनीय सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि सीबीआई के आग्रह पर इंटरपोल द्वारा यह नोटिस जारी किया गया और एजेंसी ने उन छह देशों से संपर्क किया जहां नीरव के भागने की आशंका थी।

Comments are closed.