कश्मीर घाटी में पहली बार तैनात होगी सीआरपीएफ महिलाकर्मी

नई दिल्ली । केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने एक कीर्तिमान स्थापित करते हुए ५०० महिला कर्मियों की एक विशेष टुकड़ी नियमित ड्यूटी, उग्र भीड़ और पथराव करने वालों से निबटने के लिए कश्मीर घाटी में तैनाती की व्यवस्था की है।

सीआरपीएफ ने जानकारी की कि ये महिलाकर्मी जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के हमहामा में सीआरपीएफ के भर्ती प्रशिक्षण केंद्र में हैं। उन्हें दंगे एवं आतंकवाद निरोधक अभियानों का प्रशिक्षिण दिया जा रहा है। उनमें ज्यादा महिलाएं कांस्टेबल रैंक की हैं।

सीआरपीएफ अधिकारी की माने तो यह अभियान का नवीनतम मंच है जहां महिला कर्मियों को लाया है। कश्मीर घाटी में महिलाकर्मियों की यह पहली टीम है। कुछ साल पहले सीआरपीएफ की महिलाकर्मियों को छत्तीसगढ़ एवं झारखंड के नक्सल विरोधी अभियानों में शामिल किया था।

उन्होंने कहा कि ४५ दिनों के प्रशिक्षण के बाद इन महिलाओं को पथराव करने वालों और प्रदर्शनकारियों से निबटने के लिए घाटी में तैनात किया जाएगा। माना जा रहा था कि सीआरपीएफ की विशेष दंगा निरोधक शाखा आरएएफ को हिंसक प्रदर्शनों एवं पथराव की घटनाओं से निबटने के लिए लाया जा सकता है लेकिन इसे व्यवहारिक नहीं पाया है।

Comments are closed.