कर्नाटक में आ रहे भारत के 25 फीसदी निवेश प्रस्ताव, गुजरात और महाराष्ट्र से भी आगे

बेंगलुरु। 2018 के पहले तीन तिमाहियों में सर्वाधिक निवेश प्रस्ताव कर्नाटक में आए हैं। इस मामले में कर्नाटक ने दो बड़े राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र को भी काफी पीछे छोड़ दिया है। मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक में कुल 83,236 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए हैं। यह भारत में आए कुल 3.38 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का 25 फीसदी हिस्सा है।

हालांकि, कुल प्रस्तावित प्रॉजेक्ट्स में से 6 फीसदी ही कर्नाटक के हिस्से में हैं। 9 महीने में भारत को 1,486 प्रस्ताव मिले, जिसमें से कर्नाटक में 92 हैं। यह दिखाता है कि राज्य में आए अधिकतर प्रॉजेक्ट्स बड़े हैं। इन प्रस्तावों में 240 करोड़ रुपये का जेएसडब्ल्यू सोलर प्रॉजेक्ट्स, एमके एग्रोटेक का 100 करोड़ रुपये का प्रॉजेक्ट, मैनी ग्रुप से कई प्रस्ताव, एसके स्टील का स्टील प्लांट और अल्ट्राटेक और अडाणी सीमेंट के प्रॉजेक्ट्स शामिल हैं।

गुजरात में कर्नाटक से चार गुना, 347 और महाराष्ट्र में 275 प्रॉजेक्ट्स प्रस्तावित हैं। हालांकि, प्रॉजेक्ट्स की कुल वैल्यू की बात करें तो गुजरात में 59,089 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र में 46,428 करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट्स प्रस्तावित हैं। पिछले 2 महीनों में कर्नाटक को एयरोस्पेस, आयरन और स्टील, फार्मासूटिकल, ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल, आईटी जैसे सेक्टर्स से 23 प्रस्ताव मिले हैं।

Comments are closed.