नौकरी पाने के लिए इन स्किल्स का होना भी है जरुरी…

बढ़़ते इस कंपीटिशन के दौर में नौकरी पाना कठिन होता जा रहा है। किसी भी जगह नौकरी पाने के लिए ना जाने कितने हजारों लोग उस पद के लिए अप्लाई करते है, ताकि वह वहां नौकरी पा सकें। चाहे आप किसी भी क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हो, लेकिन किसी भी जगह नौकरी पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव इंटरव्यू होता है।

इंटरव्यू के बाद ही यह निश्चय किया जाता है कि किस व्यक्ति को जॉब पर रखना है या नहीं, लेकिन कई बार लोग घबरा जाते है। लेकिन इसके अलावा बहुत सारी बातें ऐसी है जो आपको नौकरी दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

जल्दी घुल-मिलना सीखें: नौकरी पर रखने वाले हमेशा ऐसे लोगों की चाहत रखते हैं जो समय और परिस्थिति के हिसाब से खुद को ढाल लें। हंसमुख हो और लोगों से जल्दी घुलमिल जाएं। ऐसे लोग माहौल को आसान बना कर रखते हैं। वे हमेशा ही डिमांड में रहते हैं।
क्रिएटिव: किसी भी सिचुएशन में फंसने पर अपने दिमाग को तेजी से चलाना। नए-नए आइडियाज को पिच करने में किसी भी तरह की कोताही न बरतना। ऐसी क्रिएटिविटी की सभी अपेक्षा रखते हैं।
लीडरशिप स्किल: दुनिया के सारे संगठन और संस्थान किसी न किसी टीम के सहारे चल रहे हैं। जाहिर है कि इन टीमों का कोई मुखिया भी होगा। ऐसे में सारे संस्थान बढय़िा लीडर्स को तरजीह देते हैं। वे उन्हें अच्छी सेलेरी देकर अपने साथ रखने की कोशिश करते हैं।

संचार और संवाद में आगे
वैसे लोग जो अपनी बातों को मजबूती और स्पष्टता से रखते हैं। हमेशा ही अच्छे माने जाते हैं । नौकरी पर रखने वाले हमेशा ऐसे लोगों की खोज में रहते हैं। इस पर काम करने की कोशिश करें।

प्रतियोगी होना
अगर आप अपनी कार्यक्षमता में लगातार बढ़ोत्तरी करते रहते हैं तो ऐसे लोग हमेशा ही डिमांड में रहते हैं। हर संस्थान ऐसे लोगों को वरीयता देता है। संस्थान ऐसा चाहते हैं कि वहां का माहौल हमेशा ही वैसा बना रहे।

Comments are closed.