इस वर्ष नाना पाटेकर को दिया जायेगा देवी अहिल्या पुरस्कार

:: देवी अहिल्या किसी एक समाज की नहीं अपितु सभी समाजों की थी, वह अपने कृतित्व से हमारी आस्था का केंद्र बनी है : सुमित्रा महाजन
:: देवी अहिल्या उत्सव समिति की वृहद बैठक सम्पन्न ::
इन्दौर । देवी अहिल्या किसी एक समाज की नहीं अपितु सभी समाजों की थी। वह अपने कृतित्व से, गुणों से, कलाकारों को प्रोत्साहित करने की अपनी शैली से हमारी आस्था का केंद्र बनी है। इसलिए वे हम सबके लिए पूजनीय है। उनकी 223 वीं पुण्यतिथि के आयोजन में आपको पूरी तन्मयता से सम्मिलित होकर इसे लोक उत्सव का स्वरूप देना है।

यह बात लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन देवी अहिल्या समिति द्वारा आयोजित एक वृहद बैठक को स्थानीय जय हिन्द भवन में संबोधित कर रही थी। आपने कहा कि यह बैठक आप सभी के सुझाव लेने के लिए बुलाई गई है। जो भी अच्छे सुझाव हमें मिलते हैं उन्हें हम लागू करते हैं। समिति द्वारा कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं जिनका मुख्य उद्देश्य बच्चो में छिपे कलाकार को उचित मंच देना है।

:: देवी अहिल्या पुरस्कार इस बार नाना पाटेकर को, गुणीजन सम्मान ग्रामीण क्षेत्र से ::
लोक सभा स्पीकर महाजन ने कहा कि समिति द्वारा स्थापित देवी अहिल्या राष्ट्रीय पुरूस्कार इस सुप्रसिद्ध फिल्म कलाकार नाना पाटेकर को उनके द्वारा किये जा रहे सदकार्यों के लिए दिया जाएगा। उन्होंने इस हेतु स्वीकृति प्रदान कर दी है। शीघ्र ही उनके द्वारा दिए गए समय के अनुसार शीघ्र ही यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। ताई ने बताया कि समिति हर वर्ष गुणीजनों का सम्मान करती है, लेकिन इस बार ग्रामीण क्षेत्र के दो ऐसे व्यक्तियों को सम्मानित करेगी जिन्होंने बिना किसी नाम के सार्वजानिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया हो। आपने इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के उपस्थित कार्यकर्ताओं से नाम भी आमंत्रित किये।

:: ग्रीटिंग प्रतियोगिता में प्राप्त ग्रीटिंग दीवाली पर लोगों के घर भेजेंगे ::
श्रीमती महाजन ने कहा कि इस वर्ष हमने ग्रीटिंग बनाओं प्रतियोगिता भी आयोजित की थी जिसमें 300 बच्चों ने ग्रीटिंग बेहद खूबसूरत ग्रीटिंग बनाए हैं। समिति ने यह तय किया है कि ये ग्रीटिंग इस दीवाली पर शहर के गणमान्य नागरिकों को भेजेंगे।
:: शोभायात्रा मार्ग बदला ::
इसके पूर्व शोभायात्रा समिति के संयोजक शंकर लालवानी ने शोभायात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक नेपाली समाज, गोस्वामी समाज, बंगाली समाज तथा केरलीय समाज के प्रतिनिधियों ने उपस्थित होकर कहा कि हमारा समाज इस बार शोभायात्रा में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेगा।

बैठक में महापौर मालिनी गौड़, भाजपा के नगर अध्यक्ष गोपीकृष्ण नेमा, विधायक सुदर्शन गुप्ता, महेंद्र हार्डिया, कृपाशंकर शुक्ला, देवराजसिंह परिहार सहित बड़ी संख्या में पार्षद, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे। प्रारम्भ में कार्यकारी अध्यक्ष अशोक डागा ने स्वागत भाषण दिया। विभिन्न प्रतियोगिताओं की जानकारी माला ठाकुर, सुधीर देड़गे, अनिल भोजे, दीपिका नाचन व युवराज दुबे आदि ने दी।

बैठक में महू, देपालपुर, सांवेर, बेटमा, कम्पेल, चन्द्रवतीगंज सहित अनेक स्थानों से आए लोगों ने अपने क्षेत्र में मनाये जा रहे अहिल्या उत्सव की जानकारी दी। इस अवसर पर रामस्वरूप मूंदड़ा द्वारा संपादित पत्र भी वितरीत किया गया। अंत में ताई ने रूंधे गले से इन्दर पांचाल को याद किया। उन्हें तथा खलीफा प्रकाश शुक्ला को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। संचालन प्रकाश पारवानी व शरयू वाघमारे ने किया। आभार कमलेश नाचन ने माना।

Comments are closed.