विश्व कप हॉकी : कनाडा को हराकर आज क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने उतरेगा भारत

भुवनेश्वर। भारतीय हॉकी टीम विश्व कप के पूल सी में शनिवार को अपने अंतिम लीग मैच में कनाडा को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने उतरेगी। अब तक के प्रदर्शन के आधार पर इसमें भारत का पलड़ा भारी है। भारतीय टीम अभी अपने पूल में 4 अंक के साथ शीर्ष पर है। वहीं ओलिंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम के भी 4 अंक हैं, पर उसके मुकाबले भारत का गोल औसत कहीं बेहतर है।

कनाडा और दखिण अफ्रीका के 2 मैचों में 1-1 अंक हैं, पर बेहतर गोल औसत के आधार पर कनाडा तीसरे स्थान पर है। भारत ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराया और बेल्जियम से 2-2 से ड्रॉ खेला। कनाडा को बेल्जियम ने 2-1 से हराया और कनाडा ने दक्षिण अफ्रीका से 1-1 से ड्रॉ खेला।

रियो ओलिंपिक 2016 के पूल मैच में कनाडा ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए ड्रॉ खेला था। इसके अलावा लंदन में पिछले साल हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में कनाडा ने भारत को 3-2 से हराकर 5वां स्थान हासिल किया था। ऐसे में भारतीय टीम इस मुकाबले में कनाडा को कम न आंकते हुए अपनी ओर से पूरी ताकत लगा देगी।

आंकड़ों पर नजर डालें तो कनाडा के खिलाफ भारत ने 2013 से अब तक पांच मैच खेले, तीन जीते, एक हारा और एक ड्रॉ रहा। भारतीय फॉरवर्ड पंक्ति मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह, आकाशदीप सिंह और ललित उपाध्याय को अच्छा प्रदर्शन करना होगा । कप्तान मनप्रीत सिंह की अगुवाई में भारतीय मिडफील्ड ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है पर रक्षापंक्ति को अधिक सतर्क होने की जरूरत है। आखिरी क्षणों में गोल गंवाने की आदत भी भारत को छोड़नी होगी।

Comments are closed.