हेल्थी कुकआउट में दैनिक जीवन में बादाम के महत्व को समझाया

इंदौर, अप्रैल 2019: बादाम को ‘किंग ऑफ़ नट्स’ के रूप में जाना जाता है। अनेक गुणों से परिपूर्ण, बादाम हमारे दैनिक जीवन का एक स्वादिष्ट हिस्सा है जो हमें प्राकृतिक अच्छाई प्रदान करते हैं। कुरकुरे, शानदार और पौष्टिक प्रकृति के कारण, बादाम को विभिन्न तरीकों से हमारे दैनिक आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है। इंदौर में आयोजित एक अनूठे कुकआउट सेशन ने इस विचार को आगे बढ़ाने में मदद की, जहां शहर की गृहणियों द्वारा बादाम से अनोखे स्नैक्स और फेस्टिव रेसिपी बनाए गए। इस सेशन का संचालन शेफ अनुज सिंह और पोषण विशेषज्ञ रक्षा गोयल ने किया। शहर की तीन गृहणियों ने यह दर्शाया की कैसे स्नैक्स और फेस्टिव रेसिपी के माध्यम से बादाम को हमारे दैनिक आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है।

 

इस इंटरेक्टिव सेशन की शुरुआत तीन गृहणियों ने अपने खाना पकाने के कौशल को प्रदर्शित करने के साथ की, जिसमें उन्होंने एक-एक रेसिपी प्रदर्शित कर, स्नैकिंग और फेस्टिव रेसिपी में बादाम को मुख्य इंग्रीडीयंट के रूप में उपयोग किया। गृहणियों ने अपने व्यंजन तैयार किए तथा पोषण विशेषज्ञ रक्षा गोयल और शेफ अनुज सिंह ने साझा किया कि बादाम हेल्थी नाश्ते के लिए क्यों ज़रूरी हैं। पोषण विशेषज्ञ रक्षा गोयल ने बताया कि “बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, आहार फाइबर, प्रोटीन इत्यादि जैसे 15 पोषक तत्वों का एक पॉवरहाउस है।”

 

पोषण विशेषज्ञ रक्षा गोयल ने कहा, “भारतीय परिवारों के लिए, भोजन सबसे पहले आता है और आमतौर पर हम दोपहर या शाम के शुरुआती समय में स्नैक्स की योजना नहीं बनाते हैं। बादाम के साथ स्मार्ट स्नैकिंग करके एक स्वस्थ जीवन शैली बनाई जा सकती है। बादाम को स्वस्थ आहार में शामिल करने पर टोटल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता देखा गया है और यह हृदय को नुकसान पहुंचाने वाले इन्फ्लेमेशन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, मुट्ठी भर बादाम परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपको भूख नही लगती। बादाम में स्वाभाविक रूप से आहार फाइबर उच्च और शुगर कम होती है।”

 

शेफ अनुज सिंह ने कहा, “हम सभी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत होने की वजह से हम हमेशा ऐसे व्यंजनों की तलाश में रहते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो। बादाम जैसे नट्स एक स्वस्थ विकल्प हैं, जिनका पारंपरिक रूप से विभिन्न स्नैक्स तैयार करने के लिए उपयोग किया जा सकता है जिन्हें आप त्योहारों के दौरान परोस सकते हैं। बादाम का स्वाद आसानी से आ जाता है और इसमें किसी भी मसाले का उपयोग किया जा सकता है। सादे बादाम के अलावा, अपने परिवार को एक स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक के रूप में बादाम का सेवन करवाएं।”

कुकआउट सेशन के बाद सबसे अच्छी स्नैकिंग और फेस्टिव रेसिपी बनाने वाली गृहणी को आकर्षक उपहार के साथ सम्मानित किया गया।

बादाम खाना स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका है। लेकिन एक स्वस्थ जीवन शैली में न केवल व्यायाम करना और स्वस्थ संतुलित भोजन करना ज़रूरी है, बल्कि स्मार्ट स्नैकिंग भी शामिल है।

Comments are closed.