आईआईटी मुंबई के लड़कों ने सीनियर लड़के पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

मुंबई, । आईआईटी मुंबई के कैंपस में यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है. खबर है कि आईआईटी के लास्ट ईयर में पढ़ने वाले लड़के पर उसके जूनियर लड़कों ने सेक्शुअल हैरेसमेंट करने का आरोप लगाया है. आईआईटी मुंबई के कॉन्फेशन पेज पर पिछले कई दिनों से इस तरह के पोस्ट सामने आ रहे हैं. आश्चर्य की बात यह है कि घटना को बीते 5 महीने होने के बावजूद अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी लड़का आईआईटी में लास्ट ईअर में पढ़ता है. आईआईटी के ‘मूड इंडिगो’ ईवेंट के वक्त आईआईटी के डीन सौम्य मुखर्जी द्वारा उसे फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स का मेंटॉर बनाया गया था. इसमें वो नये स्टूडंट्स को आईआईटी के एकेडमिक ईयर में गाईड करने वाला था. लेकिन आरोप हैं कि मेंटॉर बनते ही उसने अपना असली चेहरा दिखाना शुरू कर दिया.

उसने करीब 10 से 15 जूनियर छात्रों को सेक्शुअल हैरेसमेंट और अश्लील मेसैजेस का शिकार बनाया. जूनियर लड़कों ने आईआईटी मुंबई के डिसिप्लिनरी एक्शन कमेटी को इस बारे में शिकायत की. बाकी छात्रों का कहना है कि पांच महीने हो जाने के बाद भी आरोपी लड़के के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया गया है. आईआईटी के डीन सौम्य मुखर्जी का कहना है कि हमने इस पर मार्च महीने में एक्शन लेकर उसे चेतावनी दी थी.

बता दें कि आईआईटी की ओर से कोई भी व्यक्ति कैमरे के सामने बोलने को तैयार नहीं है. संभव है इसी वजह से आईआईटी स्टूडेंट्स ने सोशल मीडिया कि मदद लेकर इसके विरोध में पोस्ट करना शुरू किया है और इसकी चर्चा हो रही है. छात्रों का ये भी आरोप है कि मामले में इस वजह से कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा क्योंकि आईआईटी मुंबई कि छवि खराब होगी. बताया जा रहा है कि अगर इस पर कोई कारवाई नहीं हुई तो आईआईटी मुंबई के छात्र आने वाले कन्वोकेशन प्रोग्राम का बायकॉट कर सकते हैं.

Comments are closed.