नस ब्लाकेज से बचे रहना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें…

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढऩे के कारण रक्त कोशिकाएं बंद हो जाती है, जिसे ब्लाकेज की समस्या कहा जाता है। रक्त धमनियों के बंद होने पर कोरोनरी धमनी रोग, मन्या धमनी रोग, परिधीय धमनी रोग और हार्ट स्टोक जैसी समस्याएं हो सकती है।

आज हम आपको बताएगें कि रोजाना किन चीजों का सेवन करने से आप नसों की ब्लाकेज से बच सकते है। तो आइए जानते है नसों की ब्लाकेज से बचाने वाली इन चीजों के बारे में।

लहसुन
बंद धमनियों की समस्या होने पर 3 लहसुन की कली को 1 कप दूध में उबाल कर पीएं। इसके अलावा अपने आहार में लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और हार्ट स्टोक का खतरा कम हो जाता है।

 एवोकाडो
एवोकाडो में मौजूद मिनरल्स, विटामिन ए , ई और सी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते है। इससे रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता और आप ब्लाकेज की समस्या से बचे रहते है।

 अनार
एंटीऑक्सीडेंट, नाइट्रिक और ऑक्साइड के गुणों से भरपूर अनार के 1 गिलास जूस का रोजाना सेवन आपको धमनियों की ब्लोकेज के साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम से दूर रखता है।

डाई फ्रू ट्स
रोजाना कम से कम 50-100 ग्राम बादाम, अखरोट और पेकन का सेवन आपकी रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देता। इससे आप ब्लाकेज की समस्या से बचे रहते है।

 चने और ओट्स
चने और ओट्स का रोजाना सुबह नाश्ते में सेवन भी ब्लाकेज की समस्या को दूर करता है।

 आयुर्वेदिक हर्ब्स
लहसुन, शहद, हल्दी, केसर, कैमलस और कुसुरा फूल को मिलाकर पीस लें। इसके रोजाना सेवन करने से आप ब्लाकेज की समस्या के साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम से बच सकते है।

 

Comments are closed.