यहाँ सेक्स के बाद वर्जिन बनने को मजबूर हैं लड़कियां

ट्यूनीशिया में जब लड़कियों की शादी होती है तो उनसे वर्जिन होने की उम्मीद की जाती है. इस वजह से वहां वर्जिनिटी को फिर से हासिल करने के लिए ‘हाइमन’ लगाने का कारोबार ख़ूब फल-फूल रहा है.

 

एक लड़की ने कहा, ”मैं इसे धोखे की तरह मानती हूं और इसलिए बहुत दुखी हूं.” ट्यूनीशिया के एक प्राइवेट क्लिनिक में हम लोग चौथे फ्लोर पर हैं. यहां महिलाओं की समस्या से जुड़े डॉक्टर हैं. गुलाबी रंग के वेटिंग रूम में महिलाएं बड़े धैर्य के साथ प्रतीक्षा कर रही हैं l यास्मीन ने मुझे बताया कि उन्होंने नकली हाइमन लगवाई है. एक छोटी मेडिकल प्रक्रिया के तहत महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में हाइमन जो एक झिल्ली की तरह होता है उसे जोड़ा जाता है. हाइमन को फिर से जोड़ने को वर्जिनिटी वापस लाने के तौर पर देखा जाता है l 

समाजशास्त्री ने कहा, ”हम आधुनिक समाज में रहने का दावा करते हैं…लेकिन यह आधुनिकता महिलाओं के यौन संबंधों से जुड़ी आज़ादी में नहीं दिखती.” यास्मीन की दो महीने बाद शादी होने वाली है l 28 साल की यास्मिन को डर सता रहा है कि वो वर्जिन नहीं है. उन्हें लगता है कि कि भविष्य में उनके वर्जिन न होने की बात पता चल सकती है.

उन्होंने कहा, ”एक दिन अनजाने में पति के साथ बातचीत के दौरान ये न हो कि मैं धोखा खा जाऊं या फिर मेरे पति को संदेह होने लगे.”

‘सोच नहीं सकती थी, इतना दबाव’

यहां कई ऐसी ख़बरें आई हैं कि पुरुष वर्जिन नहीं होने के संदेह में पत्नी को शादी के तुरंत बाद तलाक़ दे देते हैं.
यास्मीन ने कहा, ”मेरा एक पुरुष के साथ अफेयर था. उस वक़्त मैं कल्पना नहीं कर सकती थी कि वर्जिनिटी को लेकर हमारे समाज में कितना दबाव रहता है और उसके क्या नतीजे हो सकते हैं. ऐसे में मैं डरी हुई हूं. अगर मैंने अपने अफेयर के बारे में मंगेतर को बताया तो निश्चित है कि मेरी शादी टूट जाएगी.”

फिर से हाइमन लगाने में कुल आधे घंटे का वक़्त लगता है और इसके लिए यास्मीन लगभग 26 हज़ार रुपए (400 डॉलर) देंगी. वह कई महीनों से पैसे बचा रही थीं और इसे उन्होंने अपने पति और मंगेतर से छुपाकर रखा.

यास्मीन को फिर से ‘वर्जिन’ बनाने की प्रक्रिया एक गाइनिकॉलजिस्ट पूरी करेगा. डॉ रशीद एक हफ़्ते में औसत इस तरह की दो सर्जरी करते हैं.

डॉ रशीद ने कहा कि जो हाइमन को फिर लगवाने आती हैं उनमें से 99 फ़ीसदी वो लड़कियां होती हैं जो अपने परिवार और रिश्तेदारों की शर्मिंदगी से डरी होती हैं.

 

Comments are closed.