इसलिए हिट है… फ्यूजन ज्वेलरी जाने क्यों ….

आज युवतियां एक साथ अनेक मामलों में सक्रिय हैं। घर संभालने के साथ ही वर्कप्लेस की तमाम जिम्मेदारियों को वे बखूबी निभाती हैं। फलस्वरूप अपने लिए ज्वेलरी सेलेक्ट करते समय वह चाहती हैं ऐसी अनूठी डिजाइंस, जिनमें समाए हों आकर्षण और लुभाने वाली व्यक्तित्व का बहुरंगी छटा का प्रतिबिंब। ऐसी ही ज्वेलरी का कोम्बो है फ्यूजन ज्वेलरी। आइए जाने फ्यूजन ज्वेलरी और अन्य ज्वेलरी जिसके डिजाइन के आकर्षण के बारे में।

आपके सौंदर्य के साथी हैं आभूषण, पर वक्त के साथ उनकी डिजाइंस में नजर आ रही है बदलाव की दस्तक। बात अगर ब्राइडल ज्वेलरी की करें तो इन दिनों फ्यूजन ज्वेलरी युवतियों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। ज्वेलरी निर्माण के दो या अधिक बिल्कुल अलग स्टाइल के मेल से बनी यह ज्वेलरी कई मायनों में खास है।

फ्यूजन ज्वेलरी की एक खासियत यह भी है कि यह पॉकेट पर भारी नहीं पड़ती, जबकि आकर्षण प्रदान करने के मामले में यह बेजोड़ रहती है। चूंकि इसमें कई स्टाइल्स का मेल रहता है और डायमंड के साथ पर्ल और सेमीप्रेशस स्टोन्स भी कम्बाइन किए जा सकते हैं, इसलिए इनकी कीमत भी कम रहती है। इस फ्यूजन के मुकाबले प्योर डायमंड, रूबी, ब्लू सैफायर नेकलेस की कीमत काफी अधिक होगी।

क्लासिक व मॉडर्न का मेल :-
एक दौर था जब पारंपरिक डिजाइंस में सोने के आभूषण अधिक पसंद किए जाते थे। उसके बाद सोने में कुंदन और अनकट डायमंड, अन्य प्रेश्यस व सेमी प्रेश्यस स्टोन से तैयार जड़ाऊ ज्वेलरी का फैशन बड़ा। डायमंड, प्रेशस व सेमी प्रेशस स्टोन स्टडेड ज्वेलरी है मॉर्डन स्टाइल। अब इन तीनों का फ्यूजन मिलकर दे रहा है ब्राइडल ज्वेलरी को क्लासिक एंड मॉडर्न अपील। किसी भी एक जूलरी पीस में जब जड़ाऊ कुंदन और फाइन फिनिश के डायमंड्स, प्रेशस, सेमी प्रेशस स्टोन्स एक साथ हों तो यह बनती है बेमिसाल फ्यूजन डिजाइन।

इंटरनेशनल डिजाइंस का फ्यूजन: इंटरनेट व सेटेलाइट कम्युनिकेशन के जमाने में जब पूरी दुनिया आपस में जुड़ चुकी है तो उसका असर हमारी चॉइस पर पडऩा भी लाजमी है। इस क्रम में मिस्र और रोमन जैसी प्राचीन सभ्यताओं की खास जूलरी मेकिंग आर्ट का फ्यूजन भी युवतियों को खूब लुभा रहा है। सॉलिड गोल्ड की इजिप्शियन डिजाइन के साथ पर्ल और डायमंड को पिरोना इसका ही एक उदाहरण है।\

हर आउटफिट के संग परफेक्ट मैच: आजकल शादी की खरीददारी करते समय युवतियां चाहती हैं कि उनकी ज्वेलरी कुछ ऐसी हो, जो न सिर्फ दुल्हन के पारंपरिक परिधान के साथ भरपूर मैच करे, बल्कि जिसे वह बाद में अन्य मौकों पर भी डिफरेंट आउटफिट्स और एलीगेंस के साथ कैरी कर सके। मॉडर्न और ट्रेडीशनल स्टाइल की फ्यूजन इस लिहाज से एकदम परफेक्ट है। गोल्ड में सेट इस ज्वेलरी का पारंपरिक अंदाज साड़ी व लहंगे जैसे परिधानों के साथ जंचता है, वहीं उसमें स्टडेड डायमंड्स, प्रेशस व सेमी प्रेशस स्टोन्स उसे मॉर्डन लुक देने के साथ ही वेस्टर्न वेयर के साथ पहनने के लिए उपयुक्त पीस बनाते हैं।

इसका फैशन रहेगा सदा
आजकल युवतियां मल्टीटास्कर हैं। गोल्ड में कुंदन, पोलकी, फ्लोरल पैटर्न में मीनाकारी और फाइन फिनिश वाले डायमंड्स को एक साथ पिरोती फ्यूजन ज्वेलरी उनके इस बोल्ड एंड ब्यूटीफुल अंदाज को भी बयां करती है। इसके साथ ही इसमें समाया है मॉडर्न व ट्रेडीशनल डिजाइन का ऐसा अनूठा आकर्षण, जिसकी वजह से इसका फैशन कभी आउट होने की भी कोई गुंजाइश नहीं है।

कौन से पीस हैं लोकप्रिय
फ्यूजन ज्वेलरी पीस के रूप में सबसे अधिक लोकप्रिय हैं चौड़े ब्रेसलेट, बड़े पेंडेंट, ओवरसाइज ईयरिंग्स इत्यादि। ब्रॉड डिजाइंस में विभिन्न स्टाइल को बेहतरीन तरीके से एक साथ प्रस्तुत करने की गुंजाइश रहती है। फ्यूजन ज्वेलरी की लोकप्रियता ने ज्वेलरी डिजाइनर्स की कल्पना और रचनात्मकता को नए आयाम दिए हैं। गोल्ड में तैयार टेंपल जूलरी की डिजाइन पारंपरिक है, पर अब उसमें भी रूबी, डायमंड और पर्ल का फ्यूजन पसंद किया जा रहा है। इस तरह टेंपल ज्वेलरी में भी नजर आने लगा है मॉडर्न और ट्रेडीशनल का मिला-जुला व अनूठा आकर्षण है।

 ट्रेडिशनल के साथ एंटिक लुक
इस वेडिंग सीजन में हेवी लुक वाली ऐसी ज्वेलरी का ट्रेंड होगा जो ट्रेडिशनल के साथ एंटिक लुक लिए हो। इसके लिए ज्वेलरी की डिजाइंस खास तौर पर तैयार की गई है। इसमें प्रिशियस स्टोन्स लगे हैं। नेकलेस और बैंगल्स की डिजाइन में फिटिंग्स का ध्यान रखा है और मॉर्डन टच के साथ क्लासिकल टच दिया गया है।

 डिजाइन से पहले रिसर्च
ज्वेलरी डिजाइनर्स के अनुसार इस तरह की ज्वेलरी तैयार करने से पहले संबंधित काल के राजा-महाराजाओं की पेंटिंग्स, फोटोग्राफ्स, म्यूजियम व किताबों से रिसर्च की जाती है। ज्वेलरी तैयार करने में इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि न केवल डिजाइन बल्कि लुक भी एंटिक हो।

 इमिटेशन नहीं ओरिजनल मांग
ज्वेलरी एक्सपर्ट कहते हैं शाही अंदाज की ज्वेलरी तैयार करने में चांदी पर सोने की परत चढ़ाई जाती है और उसमें सेमिप्रिशियस स्टोन लगाए जाते हैं। इससे उसकी चमक और खूबसूरती बरकरार रहती है और उसे इमिटेशन ज्वेलरी की श्रेणी में भी नहीं रखा जा सकता। इस तरह की ज्वेलरी की मांग सबसे ज्यादा यंगस्टर्स में है। ये ज्वेलरी गोल्ड और प्रिशियस स्टोन की ज्वेलरी की अपेक्षा सस्ती होती है।

 

 

Comments are closed.