फीफा विश्व कप में स्पेन ने ईरान को हराया

कजान । स्पेन ने फीफा विश्व कप 2018 में ईरान को 1-0 से हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की। स्पेन को यह जीत डिएगो कोस्टा के शानदार गोल से मिली। इस जीत के साथ ही स्पेन की अंतिम 16 में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ गईं हैं। इस मैच में स्पेन ने शुरुआत से ही गोल के प्रयास शुरु कर दिये पर पहले हाफ में मुकाबला गोलरहित रहा क्योंकि कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई।

वहीं कोस्टा के एक हमले को ईरानी गोलकीपर ने अच्छा बचाव करते हुए विफल कर दिया। खेल के 54वें मिनट में कोस्टा को एक और अवसर मिला। डिफेंडर का एक शॉट कोस्टा के घुटने से लगकर ईरानी गोलपोस्ट में जा घुसा। इसी के साथ स्पेन को एक गोल की बढ़त मिल गयी।

वहीं दूसरी ओर ईरान का गेंद पर काफी कम नियंत्रण रहा हालांकि इसके बाद भी उन्हें पर्याप्त अवसर मिले पर वे उनका लाभ नहीं उठा पाये। इस मैच में स्पेन को एक और गोल की बढ़त मिल जाती पर कोस्टा के एक और गोल को अंपायर ने ऑफ साइड करार दे दिया था।

मैच के पहले हाफ में जहां स्पेन का रुख आक्रामक था, वहीं ईरान टीम रक्षात्मक दिखी। इस मैच में जीत के साथ ही स्पेन ग्रुप बी में पुर्तगाल के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गया है। वहीं ईरान तीन अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। लगातार दो मैच हारने के बाद मोरक्को अब अंतिम 16 की दौड़ से बाहर हो गया है।

इस मुकाबले के दौरान ईरानी टीम की रक्षापंक्ति ने शानदार प्रदर्शन कर स्पेन को रोके रखा। स्पेन ने कई हमले किए लेकिन वह उन्हें गोल में नहीं बदल पाया। स्पेन ने गेंद पर ज्यादा नियंत्रण रखा। ईरान ने पहले हाफ में ज्यादातर समय 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेला। स्पेन को पहले हाफ में कई मौके मिले लेकिन वह उसे गोल पोस्ट तक नहीं पहुंचा पाए।

Comments are closed.