एयरो इंडिया में पहली बार होगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का ड्रोन ओलिंपिक्स

नई दिल्ली। भारत में नए साल में फरवरी के महीने में आकाश में कुछ ऐसा रोमांच होने जा रहा है जिसे देखकर सभी अचंभित हो जाएंगे। दरअसल, भारत में पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर का ड्रोन ओलिंपिक्स होने जा रहा है। अगले साल फरवरी में एयरो इंडिया के दौरान ड्रोन ओलिंपिक्स होगा, जिसमें ड्रोन बनाने वाली देसी से लेकर विदेशी कंपनियां हिस्सा लेंगी। एयरो इंडिया 2019 बेंगलुरु में होना है और एयरो इंडिया के दौरान ही 21 फरवरी को ड्रोन ओलिंपिक्स भी होगा।

इससे जहां हमारे देश में ड्रोन स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा, वहीं हमारी सेना को विदेशी ड्रोन की क्षमताओं को जानने का मौका भी मिलेगा। ड्रोन ओलिंपिक्स में कंपीटीशन को दो अलग कैटिगरी में बांटा गया है। एक कैटिगरी चार किलो वजनी ड्रोन और एक कैटिगरी चार किलो से ज्यादा वजन के ड्रोन की रखी गई है।

ड्रोन ओलिंपिक्स में तीन प्रतियोगिताएं होंगी। पहली- सर्विलांस चुनौती जिसमें ड्रोन की सर्विलांस क्षमता को परखा जाएगा कि कौन सा ड्रोन कितना बेहतर है। दूसरी प्रतियोगिता होगी- सप्लाई ड्रोन चैंलेज और तीसरी प्रतियोगिता होगी फॉर्मेशन फ्लाइंग चैलेंज यानी एक ही तरह के ड्रोन एक साथ कितनी फॉर्मेशन में उड़ान भर सकते हैं। तीनों प्रतियोगिता में जीतने वालों को कुल 38 लाख रुपये का ईनाम मेडल के साथ दिया जाएगा।

Comments are closed.