सही और बैलेंस्ड डाइट पर होगी चर्चा, जुटेंगे देशभर के डाइटीशियन और विशेषज्ञ 

* तीन दिवसीय आयोजन में ट्रेनी डाइटीशियन के लिए विशेष वर्कशॉप का आयोजन। आमजन भी कर सकेंगे अपनी जिज्ञासाओं का समाधान 
* देश के अलावा विदेश से भी आएंगे विशेषज्ञ, बताएँगे सही डाइट का महत्व 
* डाइटिशियंस के अलावा डॉक्टर्स भी रहेंगे उपस्थित, करेंगे चिकित्सा और डाइटीशियन के सम्मिलित प्रयासों पर चर्चा 
* इंदौर करेगा दूसरी बार आयोजन की मेजबानी 
इंदौर, 25 सितंबर, 2018. भोजन केवल हमें स्वाद और एनर्जी देने के लिए ही नहीं है. इसका असल संबंध स्वाद से जुड़ा है. हम क्या खाते हैं, कैसे खाते हैं, किस वक्त खाते हैं? इन सारी बातों का असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. खासकर किसी बीमारी या सर्जरी के साथ डाइट का महत्व और भी बढ़ जाता है. इस संबंध में एक सही और प्रशिक्षित डाइटीशियन सटीक मार्गदर्शन दे सकता है. डाइट से जुड़े ऐसे ही कई बिंदुओं पर चर्चा करने के लिए शहर में राष्ट्र स्तरीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन होने जा रहा है. 30 सितंबर से 2 अक्टूबर तक प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलने वाली इस तीन दिवसीय आईडीएसीओएन (एन्युअल नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडियन डाइटेटिक एसोसिएशन) का आयोजन शहर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में होने जा रहा है. 
इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कॉन्फ्रेंस की ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी, डाइटीशियन सुश्री प्रीति शुक्ला ने बताया-‘अक्सर जब हम स्वास्थ्य की बात करते हैं तो डाइट को लेकर लापरवाही भरा रवैया अपना लेते हैं, जबकि सामान्य स्वस्थ इंसान से लेकर किसी बीमारी से गुजर रहे व्यक्ति तक, हर एक के लिए एक संतुलित, पौष्टिक और नियमित डाइट की आवश्यकता होती है. इस विचार को आम जन तक पहुंचाने और ट्रेनी डाइटीशियन को इस संदर्भ में मार्गदर्शन देने के साथ इस फील्ड से जुड़े विशेषज्ञों से डाइट के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करना इस कॉन्फ्रेंस का मुख्य उद्देश्य है. कॉन्फ्रेंस का विषय इस बार ‘न्यूट्रीशियन: फ्रॉम इवोल्यूशन टू रिवोल्यूशन प्रिपेयरिंग फॉर द फ्यूचर- टुगेदर’ रखा गया है जिसके अंतर्गत बैरियाट्रिक, ऑन्को और ट्रांसप्लांट न्यूट्रीशन जैसे विषयों पर वर्कशॉप और सेमिनार आयोजित किये जायेंगे। जिसमें खासतौर पर इस क्षेत्र में सर्टिफिकेशन कोर्स करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिहाज से ट्रेनी डाइटीशियनों को विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जायेगा। इसके अलावा इनफर्टिलिटी, जिरियाट्रिक (बुजुर्गावस्था) तथा सुपरफूड जैसे विषयों पर डाइट के असर पर भी बात की जाएगी।
दुनियाभर से इस अवसर पर 900-1200 डाइटीशियन हमारे साथ जुड़ेंगे जिनमें अमेरिका, यूके, नेपाल, बांग्लादेश और साऊथ अफ्रीका आदि देशों विशेषज्ञ शामिल हैं. इसके अलावा देश के कई विशेषज्ञ डॉक्टरों को भी इस आयोजन में विशेषतौर पर आमंत्रित किया गया है जो कॉन्फ्रेंस के अंतिम दिन डाइट और स्वास्थ्य से जुड़े अपने अनुभव को हमारे साथ बाँटेंगे। साथ ही आमजन भी इस अवसर पर उपस्थित रहकर अपनी स्वास्थ्य संबंधी जिज्ञासाओं का निदान कर सकेंगे और डाइट संबंधी जानकारी तथा सर्टिफाइड व क्वालिफाइड डाइटीशियन के महत्व की जानकारी ले सकेंगे। देश के विभिन्न हिस्सों में हर वर्ष आयोजित होने वाली इस कॉन्फ्रेंस की मेजबानी करने की जिम्मेदारी हमें दूसरी बार मिली है. इस अवसर पर हमारा प्रयास है कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों और विशेषज्ञों को इससे जोड़ पाएं। आयोजन की चेयरपर्सन की भूमिका में शहर की वरिष्ठ और अनुभवी डाइटीशियन श्रीमती पूर्णिमा भाले उपस्थित रहेंगी।’

Comments are closed.