दिल्ली में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, 3 हजार के पार पहुंची मरीजों की संख्या

नई दिल्ली । दिल्ली में डेंगू कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हर सप्ताह डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। बीते सप्ताह डेंगू के 894 नए मरीज सामने आए हैं। इसके बाद कुल मरीजों की संख्या तीन हजार के पार हो गई है। अब तक डेंगू के 3,109 मरीज सामने आ चुके हैं। गनीमत है कि बीते सप्ताह डेंगू की वजह से किसी की मौत नहीं हुई है।

निगम द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते सप्ताह भी सबसे अधिक मामले दिल्ली की पॉश इलाकों वाली दक्षिणी दिल्ली नगर निगम से हैं। यहां बीते सप्ताह 58 मरीज सामने आए हैं। दूसरे स्थान पर 34 मरीजों के साथ उत्तरी दिल्ली नगर निगम है। तीसरे स्थान पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम है। इसमें 25 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा 11 मरीज नई दिल्ली पालिका परिषद क्षेत्र के हैं। दिल्ली कैंट से 26, रेलवे क्षेत्र से एक, वहीं 133 मरीजों के निवास का पता मालूम नहीं है। अन्य राज्यों से भी 606 मरीज हैं।

मलेरिया से ग्रसित मरीजों की भी संख्या बढ़ी है। बीते सप्ताह 85 नए मरीजों के साथ मलेरिया के रोगियों का आंकड़ा 954 तक पहुंच गया है। निगम के मुताबिक डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए निगम घरों में मच्छरों के प्रजनन की जांच करता है। जहां मच्छरों का प्रजनन पाया जाता है, संपत्ति मालिक को नोटिस जारी किए जाते हैं। अब तक उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने 43,494, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने 64,729, वहीं पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 29,281 लोगों को नोटिस जारी किए हैं।

News Source: jagran.com

Comments are closed.