(सियोल) उत्तर कोरिया के दौरे पर आए क्यूबा के राष्ट्रपति किम जोंग उन से करेंगे मुलाकात

0
MOSCOW, RUSSIA NOVEMBER 02: President of the State Council and Council of Ministers of Cuba Miguel Diaz-Canel Bermudez and Russian President Vladimir Putin (not seen) attend signing ceremony following their talks at the Kremlin Palace in Moscow, Russia on November 02, 2018. (Photo by Sefa Karacan/Anadolu Agency/Getty Images)

सियोल। परमाणु शस्त्रों के निर्माण के लिए चर्चित रहे उत्तर कोरिया के दौरे पर क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-केनल प्योंगयांग पहुंचे हैं। उन्होंने यहां देश के नेता किम जोंग उन से मुलाकात की और मौजूदा अंतरराष्ट्रीय हालात के ‘साझा चिंता के महत्वपूर्ण विषयों’ पर चर्चा की। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी।

क्यूबा के राष्ट्रपति का प्योंगयांग दौरा ऐसे समय पर हो रहा है वाशिंगटन ने कुछ ही दिन पहले क्यूबा पर ताजा आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। लगभग आधी सदी तक चले वैमनस्य के बाद अमेरिका के क्यूबा के साथ संबंध 2015 में बहाल हुए थे। लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में एक बार फिर तल्खी आई है। वामपंथी शासन वाला क्यूबा उत्तर कोरिया के कुछ बचे हुए सहयोगियों में से एक है।

समाचारों के मुताबिक, साझा चिंता के अहम मुद्दों पर दोनों देशों के बीच विचारों का आदान-प्रदान हुआ है। यह बातचीत अंतरराष्ट्रीय स्थिति पर हुई और सभी मुद्दों पर आम राय बन गई है।
प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रविवार को डियाज-केनल का स्वागत उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और उनकी पत्नी री सोल जु ने किया। यहां उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई और बाद में उन्होंने एक भोज और कंसर्ट में हिस्सा लिया। भोज के दौरान किम ने क्यूबा के राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए कहा कि यह बैठक दोनों देशों के बीच दोस्ती को आगे बढ़ाने की इच्छाशक्ति को दर्शाती है।

loading...