कहीं कोई इंजरी खत्म न कर दे आपका करियर, जल्द अपनाएं ये टिप्स…

जो लोग खेल कूद में हमेशा आगे रहते हैं या फिर जिनका करियर ही स्पोर्ट्स में है. उनके लिए इंजरी होना या चोट लगना बड़ी ही आम बात है, लेकिन कई बार मामूली नजर आने वाली इंजरी किसी एथलीट का करियर खत्म कर देती है. इसलिए जितना हो सके इन इंजरीस से बचने का प्रयास करना चाहिए और अपने बचाव के लिए इन टिप्स के बारे में जरूर से जान लेना चाहिए. अक्सर मसल्स या फिर ज्वाइंट्स का हद से ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण इंजरी होती है.

गर्दन और पीठ का दर्द
अगर आप बैक इंजरी या कमर के दर्द से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गर्दन, बैक और पेट की मसल्स को स्ट्रेच करना चाहिए.

पंजों का दर्द
पंजों के दर्द से निजात पाने के लिए अपने पंजे को आराम से 10 सेकेंड तक पीछे की ओर खींचे और Achilles tendon को स्ट्रेच करें. इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं. साथ ही पंजों के दर्द से आराम पाने के लिए आप हील पैड्स के साथ जूतों को भी पहन सकते हैं.

मांसपेशियों का दर्द
अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो ध्यान रहे जब भी आप स्ट्रेचिंग कर रहे हों उस वक्त बिलकुल भी न बाउंस न करें. साथ ही वर्कआउट से पहले और बाद में वार्म अप करना कभी न भूलें.

शिन स्प्लिंट्स
मांसपेशियों में तनाव कम करने के लिए नर्म जूते पहनने चाहिए. वहीं अगर हो सके तो एथलीट्स को घांस या फिर लकड़ी जैसी किसी नर्म चीज पर ही वर्क आउट करना चाहिए न की कनक्रीट के बने ठोस फर्श पर.

मोच
अपनी स्ट्रेंथ और रेंज ऑफ मोशन बढ़ाने के लिए आपको अपने टखनों के जोड़ों की स्ट्रेचिंग पर ध्यान देना चाहिए.

स्ट्रेस फ्रेक्चर
इस समस्या के दौरान अपना वार्म अप पूरा करने के बाद खुद को ठंडा रखने से शरीर के हर एक हिस्से को फायदा पहुंचता है. ध्यान रहे इस दौरान शरीर के किसी एक भाग पर ज्यादा स्ट्रेस न दें.

टेनिल एल्बो
टेनिस एल्बो से निपटने के लिए आपको रबर की गेंद को दबाना चाहिए. साथ ही लाइट वेट के साथ रिवर्स कर्ल भी कर सकते हैं.

रनर्स नी
इस इंजरी से बचने के लिए आपको अपने घुटने को सीधा और रिलेक्स मोड में रखना चाहिए, ताकि आपकी क्वाड्रीसेप्स (थाई के आगे वाली मांसपेशी) को मजबूती मिल सके.

कंधे का दर्द
कंधों के दर्द से निजात पाने के लिए सीधे खड़े होकर अपने कंधो को पीछे की ओर सर्कुलर मोशन में रोल करना चाहिए.

News Source: khabar.ndtv.com

Comments are closed.