आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इन बीमारियों का इलाज

बिगड़ते लाइफस्टाइल के साथ-साथ लोगों में बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं। आज हर 10 में से 8 व्यक्ति किसी न किसी बीमारी का शिकार है, जिनमें से डायबिटीज और अस्थमा जैसी समस्याएं आम है। लोग इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते लेकिन कुछ घरेलू नुस्खें अपना कर आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

आज हम आपको लोगों में आम देखी जानी वाली ऐसी कुछ बीमारियों का घरेलू उपचार बताएंगे। इनका इलाज करके आप कई बड़ी बीमारियों के खतरे से बच सकते है।

डायबिटीज
आम के 15 पत्तों को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबाल कर रोजाना सुबह पीएं। इसके अलावा रोज 1 गिलास करेले का जूस,
नीम के पत्ते चबाने या लहसुन का सेवन करने से भी डायबिटीज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

साइनस
सर्दियों में यह समस्या आम देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए सुबह तुलसी, काली मिर्च और नमक की चाय बनाकर पीएं। इसके अलावा रात को सोने से पहले नाक
में दो बूंदें षडबिन्दु तेल की डालने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी।

यूरिक एसिड
रोजाना खाली पेट 2-3 अखरोट का सेवन यूरिक एसिड को कम करता है। इसके अलावा रोजाना अश्वगंधा पाउडर में 1 टीस्पून शहद मिलाकर गर्म दूध के साथ पीने से यूरिक एसिड की समस्या दूर हो जाती है।

अस्थमा
अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर खाली पेट पीएं। इसके अलावा त्रिफला और नींबू का रस मिक्स करके पीने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी।

गठिया
गठिए रोग के कारण आपको घुटनों, उंगलियों और जोड़ों में दर्द का सामना करना पड़ता है। इस रोग को दूर करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा का रस पीएं। इसके अलावा इसके दर्द ये छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल से रोजाना मालिश करें।

Comments are closed.