एलओसी पर पाकिस्तान को जवाब देने की सैन्य कमांडरों को पूरी छूट

नई दिल्ली ।जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी सेनाओं की हिंसक कार्रवाइयों का प्रभावी जवाब देने के लिए भारतीय सेना के स्थानीय कमांडरों को पूरी छूट दी गई है। सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी गोलाबारी का जवाब देते समय भारतीय सेना ने पाकिस्तानी जवानों को गंभीर क्षति पहुंचाई है। सूत्रों ने दावा किया कि इस साल अब तक 20 पाकिस्तानी सैन्यकर्मियों को ढेर किया जा चुका है, जबकि 2017 में पूरे साल में 138 पाकिस्तानी सैन्यकर्मी मारे गए थे। पाकिस्तानी हरकतों का भारत की ओर से दिए जा रहे आक्रामक जवाब की वजह से पिछले कुछ हफ्तों में पाकिस्तानी सेना के वरिष्ठ कमांडरों के उनकी अग्रिम चौकियों पर दौरे भी बढ़ गए हैं। यही नहीं, भारतीय कार्रवाइयों की वजह से पाकिस्तान ने अपनी सभी चौकियों पर सतर्कता का स्तर भी बढ़ा दिया है।

मालूम हो कि सुंजवां आतंकी हमले के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि उसे इस दुस्साहस की कीमत चुकानी पड़ेगी। इस बीच, नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा से लौटने पर गुरुवार को जनरल विपिन रावत को जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात से अवगत कराया गया।

पाक ने कहा- भारत ने संबंध सामान्य बनाने का अवसर गंवाया
वहीं पाकिस्तान के रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने आरोप लगाया कि भारत ने पाकिस्तान के साथ संबंध सामान्य बनाने का अवसर गंवा दिया है। साथ आरोप लगाया कि अपने शत्रुतापूर्ण रुख के जरिये भारत ने शांति वार्ता की गुंजाइश को कम कर दिया है।

डान न्यूज के मुताबिक, पाक रक्षा मंत्री ने बुधवार को पाक संसद के उच्च सदन सीनेट में नीति संबंधी बयान के दौरान ये आरोप लगाए। खान ने कहा, ‘भारत की मौजूदा सरकार द्वारा लगातार शत्रुतापूर्ण और पाक विरोधी रुख ने शांति वार्ता की गुंजाइश को कम कर दिया है।’

Comments are closed.