एप्पल ने एप स्टोर की पॉपुलर म्यूजिक डिस्कवरी एप Shazam को खरीदा

नई दिल्ली । एप्पल की स्ट्रीमिंग सेवाएं लगातार बढ़ रही हैं। लेकिन इसके बाद भी एप्पल के पास स्पॉटीफाई के मुकाबले में आधे पेड सब्सक्राइबर्स हैं। एप्पल के अनुसार- शजम एप स्टोर पर सबसे पॉपुलर आइटम्स में से एक है।

कितने में हुई डील 
दोनों कंपनियों ने बीच की वित्तीय शर्तों को साझा नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह डील 400 मिलियन डॉलर यानि की लगभग 2580 करोड़ में हुई है। मार्किट में इस डील का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला है। एप्पल के शेयर में 2.0 फीसद का उछाल आया है।

एप्पल ने एक बयान में कहा- ‘‘ एप्पल म्यूजिक और शजम मिल कर म्यूजिक के चाहने वालों के लिए अच्छा डेस्टिनेशन बन सकता है । यूजर्स को म्यूजिक का बेहतर अनुभव देने के लिए यह कदम उठाया गया है। ”

लंदन में आधारित शजम ने एक अन्य बयान में कहा– ” हम शजम के लिए एप्पल से बेहतर घर नहीं ढूंढ सकते थे। इससे शजम आने वाले समय में भी यूजर्स को प्रोत्साहित करने वाली सेवाएं देता रहेगा।”

क्या है शजम एप 
शजम को 1999 में शुरू किया गया था। गाने के शौकीन और चाहने वालों के लिए यह एप एक लम्बे समाय से उपलब्ध है। इस एप से एक क्लिक में रेडियो, पार्टीज या बैकग्राउंड म्यूजिक की पहचान की जा सकती है। लेकिन पैसा बनाने के मामले में शजम ज्यादा काम नहीं कर पाई। पिछले साल इस एप को स्मार्टफोन्स पर 1 बिलियन डाउनलोड्स मिले थे। शजम ने हाल ही में घोषणा की थी की अब एप मुनाफा कमाने लगी है। अब शजम के सामने साउंड हाउंड जैसी अन्य एप्स प्रतिस्पर्धा देने के लिए आ गई हैं।

टेक फर्म्स द्वारा कहा जा रहा है की – ” एप्पल ने शजम को खरीद कर सही किया है। एप्पल म्यूजिक कंटेंट के मामले में पहले से ही मजबूत स्थान पर है और इस एप की वैल्यू बढ़ने के बाद यूजर्स इसे और भी पसंद करने वाले हैं।”

News Source: jagran.com

Comments are closed.