एआईसी से मिलेगी 10 करोड़ रुपए तक की अनुदान राशि

एआईसी से मिलेगी 10 करोड़ रुपए तक की अनुदान राशि
 इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए यूजीसी ने की पहल, सरकारी विश्वविद्यालयों व कॉलेज से किया आग्रह
इंदौर। शैक्षणिक संस्थानों में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पहल की है। यूजीसी ने सभी सरकारी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से आग्रह किया है कि वह अटल इनक्यूबेशन सेंटर (एआईसी) से आर्थिक मदद पाने के लिए आवेदन करें। एआईसी पिछले साल नीति आयोग द्वारा तैयार की गई नवाचार निधि योजना है। इस योजना के लिए अधिकतम पांच वर्ष तक 10 करोड़ रुपए तक की अनुदान राशि दी जाती है। नीति आयोग द्वारा विश्वविद्यालयों व कॉलेजों से दूसरी बार आवेदन मांगा गया है। इससे पहले पिछले साल आयोग ने देशभर के सरकारी व निजी एकेडमी व गैर-शैक्षिक उपक्रमों के 3,658 आवेदन प्राप्त किए थे। इनमें से दस आवेदनों को सहायता के लिए चयनित किया गया था। एआईसी एक योजना है, जो नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गई है। आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।
ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
एआईसी में सरकारी कॉलेजों व विश्विद्यालयों के अलावा निजी उच्च शिक्षण संस्थान, आर एंड डी संस्थान, कॉर्पोरेट क्षेत्र की कंपनियां, सेबी में रजिस्टर्ड इनवेस्टमेंट कंपनियां, व्यक्तिगत समूह और एक व्यक्ति भी आवेदन कर सकता है। एआईसी के लिए आवेदन नीति आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी किया जा सकता है।
क्या है एआईसी
अटल इनक्यूबेशन सेंटर में इनोवेटिव स्टार्ट अप बिजनेस को मदद दी जाएगी और उसे राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा ताकि ये स्टार्टअप उत्पादन, परिवहन, ऊर्जा, स्वास्थ्य, कृषि, पानी और स्वच्छता के क्षेत्र में आगे बढ़कर काम कर सके। एआईसी देश के विभिन्न स्थानों पर विश्वस्तरीय इनक्यूबेशन केंद्रों का निर्माण करेगी। इन केंद्रों पर स्टार्टअप को पूरी तरह से मदद देने के लिए बुनियादी सुविधाओं से लेकर सभी सुविधाएं मौजूद होंगी। यहां विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ मौजूद होंगे जो स्टार्टअप को मेंटर करेंगे। इसके अलावा इंडस्ट्री एक्सपर्ट भी मौजूद होंगे।

Comments are closed.