अब आधार को अपडेट करना होगा आसान, 53 शहरों में खोले जाएंगे सेवा केंद्र

0

नई दिल्ली : आधार कार्ड को अपडेट कराने या फिर किसी गलती को सुधरवाने के लिए लोगों को काफी दिक्कतों कता सामना करना पड़ता है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने देश के 53 शहरों में आधार सेवा केंद्र खोलने का फैसला किया है.

यूआईडीएआई सूत्रों ने बताया कि ये केंद्र सभी राज्यों की राजधानियों में खोले जाएंगे. इन सेवा केंद्रों में लोग अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं या फिर कार्ड में दर्ज किसी गलती को सुधरवा सकते हैं.

हालांकि, यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर भी आधार कार्ड को अपडेट किया जा सकता है, लेकिन बहुत से लोगों को इस काम में काफी दिक्कतें आती हैं. इसलिए ये सेवा केंद्र शुरू किए जा रहे हैं. अगले साल अप्रैल में ये केंद्र काम करना शुरू कर देंगे

ऑनलाइन आधार अपडेट की वेबसाइट को आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल नाम दिया गया है. ऑनलाइन अपडेशन के लिए आपके पास वह मोबाइल नंबर होना जरूरी है, जिसे आपने आधार नंबर के साथ रजिस्टर कराया था, क्योंकि इस नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा,

जिसके आधार पर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. लेकिन इन सेवा केंद्रों पर जाकर अपनी उंगलियों के निशान के आधार पर आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं.

बता दें कि यूआईडीएआई ने 2009 में आधार कार्ड योजना शुरू की थी, जोकि आज एक अनिवार्य पहचान पत्र बन चुका है.

सुप्रीम कोर्ट का फैसला
हालांकि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने 26 सितंबर को आधार की संवैधानिक वैधता को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया था. कोर्ट ने कहा कि स्कूलों में दाखिले के लिए या मोबाइल नंबर के लिए आधार को अनिवार्य बनाना जरूरी नहीं है.

कोर्ट ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को दिया जाने वाला आधार नंबर यूनीक होता है और किसी दूसरे को नहीं दिया जा सकता है.

News Source : http://zeenews.india.com/hindi/india

loading...