600 करोड़ फौरी राहत केरल को और दी जाएगी मदद-प्रधानमंत्री

नई दिल्ली\तिरुवनंतपुरम । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि तय प्रक्रिया के तहत राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष से और केंद्रीय सहायता दी जाएगी। केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम से मुलाकात में मोदी ने कहा कि केंद्र द्वारा राज्य को जारी की गई 600 करोड़ रुपये की राशि केवल अग्रिम मदद राशि है। तिरुवनंतपुरम में राजभवन से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि राज्यपाल ने प्रधानमंत्री को केरल में राहत और बचाव कार्यों की गति से भी अवगत कराया।

इसमें कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया है कि केंद्र द्वारा जारी 600 करोड़ रुपये की राशि केवल अग्रिम सहायता है और आश्वासन दिया कि तय प्रक्रिया के अनुसार राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष से अतिरिक्त राशि जारी की जाएगी।’’ राज्यपाल ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की और उन्हें राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति तथा राहत एवं बचाव अभियान की गति से अवगत कराया।

राजभवन से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि सिंह ने भी आश्वासन दिया कि नुकसान का आकलन पूरा हो जाने के बाद तय प्रक्रिया के अनुसार अतिरिक्त कोष जारी किया जाएगा। केरल में आई भीषण बाढ़ अब तक 302 लोगों की जान ले चुकी है। करीब चार लाख लोग बेघर हुए हैं जो राहत शिविरों में रह रहे हैं। अब केरल में जिंदगी सामान्य पटरी पर वापस लौटने लगी है, लेकिन राज्य में अब भी राहत शिविरों में 10।40 लाख लोग रह रहे हैं।

बाढ़ की वजह से बेघर हुए लोगों के पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। देश-विदेश से लोग राज्य की मदद करने के लिए सूबे को नकद राशि और जरूरी सामानो की मदद दे रहे हैं। इसके अलावा लोग सीधे मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष (सीएमडीआरएफ) में भी नकद राशि जमा कर रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अब तक कुल 539 करोड़ की राशि जमा हो चुकी है। अभी और सहायता जमा होने की उम्मीदे हैं।

Comments are closed.