371 करोड़ में कर सकेंगे आठ दिन की स्पेस यात्रा

– एक्सिओम स्पेस नामक कंपनी बनाएगी स्पेस मॉडल, जो पृथ्वी से 402 किलोमीटर ऊपर मंडराता रहेगा
ह्यूस्टन। जरूरत से ज्यादा पैसों से संपन्न लोग हर वक्त किसी नए और अडवेंचरस अनुभव की तलाश में रहते हैं ताकि उसके बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकें। ऐसे लोगों के लिए स्पेस यानी अंतरिक्ष की यात्रा आखिरी मंजिल रह गई है। यह एक ऐसी लग्जरी है जिसे दुनिया के 1 प्रतिशत से भी कम लोग अफोर्ड कर सकते हैं।

ब्रैड पिट और केटी पेरी उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने रिचर्ड ब्रैन्सन के वर्जिन गलैटिक स्पेसशिप पर राइड के लिए 2 लाख 50 हजार डॉलर खर्च कर दिए थे लेकिन 2014 में हुई इस स्पेसशिप की टेस्ट फ्लाइट क्रैश हो गई थी जिसमें एक पायलट की मौत हो गई थी। अब एक्सिओम स्पेस नाम की नई कंपनी ढेरों पैसा खर्च कर अडवेंचर पसंद करने वालों के लिए 8 दिन की अंतरिक्ष यात्रा की व्यवस्था कर रहे हैं जो कंफर्टेबल ना सही लेकिन ठाठ-बाठ और भव्यता से भरपूर है जिसमें नासा की भी चमक देखने को मिलेगी।

नासा के अनुभवी व्यक्ति और एक्सिओम स्पेस के सीईओ माइक सुफ्रेदिनी किसी टेलिफोन बूथ जितने बड़े से कार्डबोर्ड कंपार्टमेंट के सामने रुक गए। कमर्शल स्पेस स्टेशन के अंदर बनने वाले केबिन का यह एक दिखावटी मॉडल था जो अपने तरह का अनोखा स्पेस स्टेशन होगा।

एक्सिओम एक बिल्डिंग की तरह होगा जिसमें फ्यूजन बुटिक होटल, अडल्ट स्पेस कैंप और नासा ग्रेड रिसर्च फसिलिटी होगी और इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह पृथ्वी से 402 किलोमीटर ऊपर मंडराता रहेगा। इस स्पेस स्टेशन के केबिन्स के इंटीरियर को डिजाइन करने के लिए एक्सिओम ने फ्रेंच डिजाइनर फिलिप स्टार्क को हायर किया है जिन्होंने हाइ-एंड होटल्स से लेकर बेबी मॉनिटर्स तक को डिजाइन किया है।

स्पेस स्टेशन के अंदर वाई-फाई होगा, सभी लोग ऑनलाइन रहेंगे। स्पेस स्टेशन के अंदर से फोन कॉल्स कर सकेंगे, सो सकेंगे और खिड़की के बाहर भी देख सकेंगे। वैसे तो इस स्पेस स्टेशन को 2022 में शुरू होना था लेकिन एक्सिओम का कहना है कि वे 2020 से ऑर्बिट में जाने के लिए उत्सुक यात्रियों को भेजना शुरू कर देंगे। एक्सिओम में सपॉर्ट के लिए हैंड होल्ड लगे होंगे जिसे सोने या बटरी लेदर में रैप किया जाएगा। इसके अलावा एक्सिओम के प्राइवेट केबिन्स में नेटफ्लिक्स की भी व्यवस्था होगी। साथ ही शीशे की दीवार होगी जिसके जरिए यात्री पूरी पृथ्वी का विहंगम दृश्य देख पाएंगे।

Comments are closed.