सरकार करेगी सम्मानित, नेशनल यूथ अवार्ड के लिए मांगा आवेदन ।

अगर आप भी राष्ट्र हित में या अपने समाज के लोगों के लिए काम करते हैं तो भारत सरकार आपकी इस पहल की सराहना करते हुए आपको इस काम के लिए सम्मानित करेगी। हर साल राष्ट्रीय विकास और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य की मान्यता के लिए युवा पुरुष और महिला एवं स्वैच्छिक संगठन को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किया जाता है। केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्रालय इस नेशनल यूथ अवार्ड के लिए आवेदन मांगा है। इस अवार्ड के लिए संगठन या फिर व्यक्तिगत श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं।
ये कर सकते हैं आवेदन
यह पुरस्कार विकास गतिविधियों और सामाजिक सेवा जैसे कि स्वास्थ्य, अनुसंधान और नवीनता, संस्कृति, मानव अधिकारों, कला और साहित्य, पर्यटन, पारंपरिक चिकत्सा, सक्रिय नागरिकता, सामुदायिक सेवा के प्रचार के विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं के लिए पहचान दिलाने का काम करेगा। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार(व्यक्तिगत और संगठन) के लिए आवेदन पत्र पर उपलब्ध है।
कमिटी करेगी प्रविष्टियों की जांच
प्रतिभागियों द्वारा भेजी गई प्रविष्टियों की जांच के लिए स्क्रीनिंग कमिटी का गठन किया जाएगा, जिसमें संयुक्त सचिव, युवा कार्य विभाग, भारत सरकार की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति बनेगी। इसके बाद युवा मामलों के सचिव की अध्यक्षता वाली आठ सदस्यीय केंद्रीय चयन समिति, स्क्रीनिंग कमिटी की सिफारिशों की छानबिन करेगी और युवा पुरस्कारों का अंतिम चयन करेगी। नेशनल यूथ अवार्ड के लिए व्यक्तिगत श्रेणी में पुरस्करों की संख्या 25 है। वहीं युवा संगठन के लिए 10 पुरस्कार शामिल हैं। व्यक्तिगत पुरस्कार पाने वाले को मेडल, सर्टिफिकेट और 50 हजार नकद दिया जाएगा। वहीं युवा संगठनों को ट्रॉफी, प्रमाणपत्र, 2 लाख नकद देकर सम्मानित किया जाएगा।
इन बातों का ध्यान रखना जरूरी
-युवाओं की उम्र 15 से 29 वर्ष होनी चाहिए।
-आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून 2017
-यह पुरस्कार जीवनकाल में एक बार ही मिलेगा
-संगठन 1860 के अधिनियम के तहत पंजीकृत होना चाहिए
—————–

Comments are closed.