आईडीपी एजुकेशन ने इन्दौर में खोला अपना पहला इंटरनेशनल एजुकेशन काउन्सलिंग ऑफिस

आईडीपी एजुकेशन ने इन्दौर में खोला अपना पहला इंटरनेशनल एजुकेशन काउन्सलिंग ऑफिस
विदेश में उच्च शिक्षा की चाह रखने वाले छात्र उद्योग जगत के दिग्गजों से पा सकेंगे मार्गदर्शन
 दुनिया में इन्टरनेशनल स्टूडेन्ट प्लेसमेन्ट के प्रमुख सेवा प्रदाता आईडीपी एजुकेशन इण्डिया ने आज इन्दौर के गीता भवन स्क्वेयर स्थित तुलसी टॉवर की पहली मंजिल पर अपने स्टूडेन्ट काउन्सलिंग ऑफिस का उद्घाटन किया। आईडीपी एजुकेशन का यह कार्यालय इन्दौर में इनका पहला कार्यालय है। इन्दौर के अलावा आईडीपी की 23 शहरों में सशक्त मौजूदगी है, इसके देश भर में 25 स्टूडेन्ट प्लेसमेन्ट ऑफिस हैं।
इस मौके पर दक्षिणी एशिया, उत्तरी अमेरिका और यूके के रीजनल डायरेक्टर श्री हरमीत पेंटल ने कहा, ‘‘भारत आईडीपी के विश्वस्तरीय पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमें खुशी है कि हम देश में अपना 26वां कार्यालय खोलने जा रहे हैं। ’’आईडीपी एजुकेशन इण्डिया में कन्ट्री डायरेक्टर श्री पीयूष कुमार ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हम इन्दौर में अपना पहला कार्यालय खोलने जा रहे हैं। इस कार्यालय के माध्यम से हम विदेश में पढ़ने की चाह रखने वाले छात्रों को सर्वश्रेष्ठ सेवाएं मुहैया कराएंगे और उनके गुणवत्तापूर्ण अन्तरराष्ट्रीय शिक्षा के सपने को पूरा करने में मदद करेंगे।’’
‘‘इन्दौर मध्यप्रदेश में शिक्षा का महत्वपूर्ण केन्द्र है। यहां बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हैं जो प्रख्यात विदेशी विश्वविद्यालयों में पढ़ना चाहते हैं। ऐसे में इन्दौर में हमारा यह कार्यालय क्षेत्र के विद्यार्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा पाने के लिए उचित मार्गदर्शन एवं सहायता प्रदान करेगा। इन्दौर का यह कार्यालय शहर के छात्रों को दुनिया के 200 से अधिक प्रख्यात आईडीपी साझेदार विश्वविद्यालयों में से अपनी पसंद का संस्थान चुनने में मदद करेगा।’’ श्री कुमार ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा।
प्रशिक्षित एवं अनुभवी परामर्शदाताओं की टीम के साथ आईडीपी विद्यार्थियों को व्यक्तिगत परामर्श प्रदान करेगा, उन्हें पाठ्यक्रम एवं विश्विद्यालय के चुनाव से लेकर, आवेदन फॉर्म जमा करने, ऑफर लैटर, ट्यूशन शुल्क के भुगतान, वीजा तथा प्री-डिपार्चर ओरिएन्टेशन आदि सभी के लिए सहायता प्रदान करेगा। आईडीपी प्रतिभाशाली छात्रों के लिए आवेदन शुल्क में छूट एवं छात्रवृत्ति की सुविधाएं (अगर वैद्य हों) भी उपलब्ध कराएगा।
आईडीपी इण्डिया के बारे में
आईडीपी एजुकेशन अन्तरराष्ट्रीय विद्यार्थी प्लेसमेन्ट सेवाओं में दुनिया भर में अग्रणी है। 100 से अधिक अन्तरराष्ट्रीय विद्यार्थी प्लेसमेन्ट केन्द्रों के साथ आईडीपी की दुनिया के 32 देशों में सशक्त मौजूदगी है। आईडीपी एजुकेशन लिमिटेड एएसएक्स पर सूचीबद्ध एक कम्पनी है जिसका 50 फीसदी स्वामित्व 38 ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के पास है। 45 सालों से आईडीपी ने विद्यार्थियों को व्यापक परामर्श सेवाएं उपलब्ध कराकर अन्तरराष्ट्रीय शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, यह 400,000 से ज्यादा विद्यार्थियों को ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और न्यूजीलैण्ड के गुणवत्तापूर्ण संस्थानों में प्लेस कर चुकी है।
वर्तमान में भारत के 21 शहरों में आईडीपी के काउन्सलिंग सेन्टर हैं जो विद्यार्थियों एवं उनके परिवारों को विश्वविद्यालय/पाठ्यक्रम के चुनाव से लेकर आवेदनध्वीजा प्रक्रिया एवं पूर्व-प्रस्थान योजना आदि की पूरी जानकारी प्रदान करते हैं। 45 सालों से आईडीपी विद्यार्थियों के विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के सपनों को पूरा करने में मदद कर रही है।

आईईएलटीएस

आईडीपी आईईएलटीएस (इन्टरनेशनल इंग्लिश लैंगवेज टेस्टिंग सिस्टम) की सह मालिक हैं। आईईएलटीएस का स्वामित्व संयुक्त रूप से ब्रिटिश काउन्सिल, आईडीपीः आईईएलटीएस ऑस्ट्रेलिया एण्ड केम्ब्रिज इंग्लिश लैंग्वेज असेसमेंट के पास है। 1989 में इसके लॉन्च के बाद से, आईईएलटीएस दुनिया की सबसे लोकप्रिय एवं प्रतिष्ठित अंग्रेजी भाषा दक्षता परीक्षा के उभरी है।
दुनिया भर में 9000 से ज्यादा संगठन आईईएलटीएस को अंग्रेजी भाषा दक्षता परीक्षा के रूप में स्वीकार करते हैं। पिछले साल दुनिया भर में 2.5 मिलियन से ज्यादा टेस्ट लिए गए।

Comments are closed.